कोहल वर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत – 1969
(1981 – 84) संशोधन किया गया
- The philosophy of moral Development – 1981
- meaning and measurement of moral Development (1981)
- The psychology of moral development 1984
- 3 स्तर एवं 6 अवस्थाएं बताइए
प्री कनवेंशनल स्टेज [4 – 10 वर्ष के बालक]
- आज्ञा एवं दंड की अवस्था
- सरल अहंकार की अवस्था / व्यैक्तिकता / विनिमय की अवस्था / यात्रिक सापेक्ष की अवस्था / सापेक्ष साघन / उन्मुख अवस्था / व्यक्ति केंद्रीत / स्वकेंद्रीत अवस्था / सहायक उद्देश्य की अवस्था [Instument relativist stage]
कन्वेंशनल स्टेज 10 – 13 परंपरागत स्तर
- प्रशंसा की अवस्था / अच्छा लड़का या अच्छी लड़की की अवस्था [Nice boy, girls]
- सामाजिक व्यवस्था के प्रति सम्मान की अवस्था [law and order]
पोस्ट कन्वेंशनल स्टेज [उत्तर औपचारिक/उत्तर परंपरागत 13 – 18 वर्ष]
- सामाजिक समझौता की अवस्था (12 – 16)
- आंतरिक विवेक की अवस्था (17 – 18)
Q.1 एक बच्चा तर्क प्रस्तुत करता है, कि हिंज को दवाई की चोरी नहीं करनी चाहिए (वह दवाई जो उसकी पत्नी की जान बचाने के लिए जरूरी है), क्योंकि यदि वह ऐसा करता है, तो उसे पकडा जाएगा और जेल भेज दिया जाएगा। ‘कोहलबर्ग’ के अनुसार, वह बच्चा नैतिक समझ की किस अवस्था के अंतर्गत आता है?
(a) सार्वभौम नैतिक सिद्धांत अभिविन्यास
(b) यन्त्रीय उद्देश्य अभिविन्यास
(c) सामाजिक-क्रम नियन्त्रक अभिविन्यास
(d) दण्ड एवं आज्ञापालन अभिविन्यास
(d) दण्ड एवं आज्ञापालन अभिविन्यास
Q.2 नूर विद्यालय में अपना लंच बॉक्स लाना भूल गई तथा यह कहते हुए तान्या से उसका लंच साझा करने के लिए कहा, ‘तुम्हें आज अपना लंच मेरे साथ साझा करना चाहिए क्योंकि कल मैंने तुम्हारे साथ अपना लंच साझा किया था।’ लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत के अनुसार नूर का कथन ………. अभिविन्यास प्रारूप को ……… अवस्था पर दर्शाता है।
(a) कानून एवं व्यवस्था, पश्च-परम्परागत
(b) आज्ञापालन, पूर्व-परम्परागत
(c) अच्छा होना, परम्परागत
(d) आदान-प्रदान, परम्परागत
(d) आदान-प्रदान, परम्परागत
Q.3 कोहलबर्ग के अनुसार नैतिक विकास में पहला चरण क्या है?
(a) पूर्व-परम्परागत नैतिकता
(b) पेरी-परम्परागत नैतिकता
(c) परम्परागत नैतिकता
(d) पश्च-परम्परागत नैतिकता
(a) पूर्व-परम्परागत नैतिकता
Q.4 निम्नलिखित में से कौनसी कोहलबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास सिद्धांत की एक अवस्था नहीं है?
(a) गैर-परम्परागत
(b) पूर्व परम्परागत
(c) पश्च परम्परागत
(d) परम्परागत
(a) गैर-परम्परागत
Q.5 कोलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत के अनुसार निम्नांकित में से कौनसा कथन चौथे चरण की विशेषता दर्शाता है –
(a) दंड अनुपालन अभिविन्यास
(b) अच्छा लड़का-अच्छी लड़की अभिविन्यास
(c) सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
(d) कानून और व्यवस्था अभिविन्यास
(d) कानून और व्यवस्था अभिविन्यास
Q.6 हेज दुविधा निम्नांकित में से किस सिद्धांत से संबंधित है?
(a) पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से
(b) फ्रायड के मनोलैंगिक विकास के सिद्धांत से
(c) कोह् लबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत से
(d) बंडूरा के निरीक्षणात्मक अधिगम से
(c) कोह् लबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत से